Tue. Jun 18th, 2024

एनडीआरएफ टीम ने वृक्षारोपण कर, जनमानस को दिया जागरूकता का संदेश

blank By vijay kumar mishra Sep6,2020

एनडीआरएफ टीम ने वृक्षारोपण कर, जनमानस को दिया जागरूकता का संदेशblank blank

सिद्धार्थनगर नगरपंचायत उसका बाज़ार के डाक बंगला के प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम के द्वारा लोगों को किया जागरूक, एनडीआरएफ के टीम कमाण्डर ने बताया कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए सदैव तत्पर व समाज सेवा संबंधित गतिविधियों में भागीदार रहने वाली ११ वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी की एक टीम जो बाढ़ में राहत और बचाव कार्य करने हेतु उसका बाजार सदर तहसील जनपद सिद्धार्थनगर में तैनात किया गया है।

एनडीआरएफ टीम के कमांडर निरीक्षक गोपी गुप्ता, सहायक उपनिरीक्षक रुकुमरचंद और एस एन राय एवं अन्य रेस्क्यूर और उसका ब्लॉक के खण्ड विकास अधिकारी सुश्री संगीता यादव की उपस्थिति में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया, इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षित किए जाने तथा इस माध्यम से आम-जन को पर्यावरण संरक्षण एवं प्रकृति के संतुलन के प्रति जागरूकता का संदेश प्रेषित कर संवेदनशीलता बरतने का आह्वान किया गया, वृक्षारोपण करना पुण्य का कार्य है। पर्यावरण में बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता इन दिनों अधिक हो गई है। वृक्षारोपण से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना और हरियाली को फैलाना है, वृक्षारोपण पर्यावरण के लिए अच्छा है। हर कोई जानता है कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत है वह कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और ऑक्सीजन को छोड़ते हैं जिसके बिना पृथ्वी पर प्राणियों का जीवन संभव नहीं है। कार्बन डाइऑक्साइड लेने के अलावा पेड़ सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड सहित कई हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं और वातावरण से हानिकारक प्रदूषण को भी फिल्टर करते हैं जिसमें हमें ताजा और साफ-सुथरी हवा सांस लेने के लिए मिलती है वाहनों और कारखानों द्वारा उत्सर्जित धुएं के कारण वायु प्रदूषण की बढ़ती मात्रा केवल तभी नियंत्रित की जा सकती है जब हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे। हालांकि यह कारण एकमात्र नहीं है की वृक्षारोपण महत्वपूर्ण क्यों है यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है जैसे कि पक्षियों जानवरों और मनुष्य के लिए भोजन के रूप में फल और पत्तियों को प्रदान करता है जैव विविधता को बनाए रखना लकड़ी पानी का संरक्षण वातावरण नियंत्रण व पक्षियों और जानवरों के लिए आवास इत्यादि। इसके अलावा भी वृक्षारोपण से पर्यावरण की शुद्धता बनी रहती है अधिक वर्षा होने में भी पेड़ पौधों की अहम भूमिका होती है और वृक्षों की सेवा देखभाल एवं सुरक्षा का ध्यान रखने से स्वयं दायित्व का भाव भी जागृत होता है।
हमारे सौर मंडल में अधिकतर ग्रह या ठंडे मौसम की चपेट में है या फिर कुछ सूर्य की रोशनी में बहुत गर्म है पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां का मौसम बहुत हल्का स्थिर रहता है लेकिन वृक्षों की कमी होने की वजह से हमारी पृथ्वी भी लगातार गर्म होती जा रही है जिसे हम ग्लोबल वार्मिंग के नाम से जानते हैं। जिससे पृथ्वी पर अनेक प्रकार के आपदाओं का सामना करना पढ़ रहा है जैसे कि कहीं बहुत अधिक वर्षा होना बादल फटना या सूखा पड़ जाना। यही वजह है कि सभी देशों के सरकार वातावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण का कार्यक्रम लगातार चला रही है और अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल करके पृथ्वी की हरियाली बढ़ा रहे हैं जितने अधिक पेड़ होंगे पृथ्वी का उतना ही अच्छा वातावरण रहेगा।

(न्यूज़ 17 इंडिया चीफ एडिटर विजयकुमारमिश्र)

Related Post