Thu. Jun 13th, 2024

कोरोना महामारी के दौरान विधान सभा के सत्र के आयोजन के संबंध में तैयारियों का पर्यवेक्षण

blank By vijay kumar mishra Jul29,2020

ब्रेकिंग न्यूज़/लखनऊ
दिनाँक-29-07-020blank blank blank blank

कोरोना महामारी के दौरान विधान सभा के सत्र के आयोजन के संबंध में तैयारियों का पर्यवेक्षण

लखनऊ से ब्यूरो कोर्डिनेटर न्यूज़ 17 इंडिया राजकुमार मिश्रा की रिपोर्ट—

कोरोना महामारी के मध्य दिनांक 20 अगस्त, 2020 से प्रारम्भ होने वाले आगामी विधान सभा सत्र को आहूत करने के संबंध में आवश्यक तैयारियों हेतु उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना द्वारा आज एक बैठक की गयी, जिसमें विधान सभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे भी उपस्थित थे।
बैठक में मुख्य रूप से निम्नलिखित बिन्दुओं पर विचार किया गया जैसे आवश्यक दूरी बनाये रखते हुए (सोशल डिस्टेंसिंग) का पालन करते हुए
जनता द्वारा चुने हुए सदस्यों की सदन में बैठने की व्यवस्था  कोरोना महामारी के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए सदन एवं विधान सभा परिसर में आवागमन  विधान सभा सत्र के दौरान सैनिट्राइजेशन एवं थर्मल स्कैनिंग के प्रयोग पर  विचार, विभिन्न राजनीतिक दलों को अपने सदस्यों को आवश्यक निर्देश देने के विषय में विचार-विमर्श व कोरोना महामारी के दौरान विधान सभा सत्र की अवधि के समय संचालन के साथ-साथ सदन के वातानुकूलन एवं अन्य विद्युत संबंधी यंत्रों के विषय में सावधानी पर विचार हुआ।
उपरोक्त के अतिरिक्त विधान सभा अध्यक्ष एवं संसदीय कार्य मंत्री द्वारा अन्य संबंधित बिन्दुओं पर विचार किया गया।

तदोपरांत यह भी निर्णय लिया गया कि इन विषम परिस्थितियों में विधान सभा सत्र को आहूत करने के विभिन्न पहलुओं के बारे में विधान मण्डल दल के अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं से भी विमर्श किया जाएगा। विधान सभा अध्यक्ष एवं संसदीय कार्य मंत्री द्वारा सदन का विस्तृत दौरा किया गया। आवश्यक दूरी बनाये रखते हुए सदस्यों को सदन में लाॅबी, दीर्घाओं आदि में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था एवं ध्वनि व्यवस्था आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों एवं लोक निर्माण विभाग के कार्मिकों को आवश्यक निर्देश दिये गये।

विधान सभा अध्यक्ष एवं संसदीय कार्य मंत्री द्वारा बैठक एवं अपने भ्रमण के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सूक्ष्म बिन्दुओं पर भी निर्देश दिये गये तथा यह हिदायत दी गयी कि कोरोना महामारी से संबंधित सभी सावधानी एवं प्रोटोकाल को सुनिश्चित कराये जाने की समस्त व्यवस्था की जाए।
तद्नुसार दिये गये निर्देशों के पर्यवेक्षण हेतु विधान सभा अध्यक्ष द्वारा स्वयं पुनः आने वाले दिनों में माॅनीटरिंग की जाएगी।

Related Post