Thu. Jun 13th, 2024

टीकाकरण कर संचारी रोग नियंत्रण माह और दस्तक अभियान का किया शुभारंभ नगर अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर सेनेटाइजर एवम फागिंग वाहन को किया रवाना

blank By vijay kumar mishra Jul1,2020

महराजगंज-01-07-020

टीकाकरण कर संचारी रोग नियंत्रण माह और दस्तक अभियान का किया शुभारंभ नगर अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर सेनेटाइजर एवम फागिंग वाहन को किया रवाना
blank
नगर अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर किया फागिंग एवं सेनिटाइजर वाहन को किया रवाना। साफ-सफाई रखने का सीएमओ ने दिया संदेश।

महराजगंज, 01 जुलाई 2020 शासन के निर्देशानुसार बुधवार को संयुक्त जिला अस्पताल में जेई टीकाकरण कर संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। नगर पालिका परिषद महराजगंज के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल ने हरी झंडी दिखाकर फागिंग एवं सेनिटाइजर वाहन को विभिन्न नगर निकायों को रवाना किया।
इसी के साथ नगर अध्यक्ष ने नगर के सफाई कर्मियों का चेन बनाकर हर वार्डों की सड़कों, गलियों व मकानों को सेनिटाइज कराने का भी अभियान शुरू किया। पहले दिन मुख्य सड़क की सफाई एवं सेनिटाइज कराया।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने हुए इस अभियान को शुभारंभ किया गया है।
उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम आ गया है सभी लोग जेई/ एईएस ( दिमागी बुखार) को लेकर सतर्क रहें। यदि बुखार हो तो तत्काल सरकारी अस्पताल पर जाकर उपचार कराएं।
सभी लोग साफ सफाई का विशेष ध्यान दें, शौचालय का प्रयोग करें। अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखें तथा कहीं जल भराव न होने दें।
अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि जिला अस्पताल में चार बच्चों को जेई का टीका लगाया गया तथा स्वच्छता के बारे में विस्तार से बताया गया।
उन्होंने कहा कि मच्छरों से बचने के लिए सभी लोग मच्छरदानी का प्रयोग करें। पूरी बांह की कमीज पहनें। भोजन करने से पहले तथा शौच करने के बाद साबुन पानी से 60 सेकेंड तक हाथ धोवें।
एसीएमओ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने सभी को स्वच्छ पेयजल का सेवन करने की सलाह दी। इस अवसर पर अपर एसडीएम अविनाश कुमार, सत्येंद्र कुमार सिंह, यूनिसेफ के जिला समन्वयक संतोष कुमार श्रीवास्तव आदि भी मौजूद रहे।

Related Post