Thu. Jun 13th, 2024

बढ़ते तापमान ने दिखाना शुरू किया अपना असर गर्मी से जन जीवन बेहाल जलाशयो में जल न होने से जीव जंतु पशु-पछियों के जीवन पर मडराने लगा खतरा

blank By vijay kumar mishra Jun12,2020

गोरखपुर/गोला

बढ़ते तापमान ने दिखाना शुरू किया अपना असर गर्मी से जन जीवन बेहाल जलाशयो में जल न होने से जीव जंतु पशु-पछियों के जीवन पर मडराने लगा खतरा

गोला/गोरखपुर
आषाढ़ का महीना आरम्भ हो चुका है खरीफ के फसल की तैयारी किसानों ने जोरो पर शुरू कर दिया है।धान की रोपाई के लिए बीज किसान खेतों में लगभग डाल चुके है। लेकिन अचानक तापमान बढ़ने के कारण जहां आम जनजीवन बदहाल होकर गया है वही पशु पक्षियों जीव जंतु के सामने जलाशयों में जल न उपलब्ध होने के कारण उनके जीवन पर खतरा मंडराता दिखाई दे रहा है।जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश रहा कि प्रत्येक ग्राम सभाओं में एक पोखरे की भराई कराकर रिपोर्ट प्रेषित किया जाय।लेकिन उस आदेश का अनुपालन धरातल पर होते नही दिखायी पड़ रहा है ।
बतादें कि इस बढ़ते तापमान में किसान एवं आमजन भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग जहॉं अनेकों जतन करने पर लगे हुए है वही प्रकृति की कृपा पर आश्रित पशु पक्षियों पर बढ़ता तापमान एवं गर्मी उनके जीवन पर मुसीबत बन खड़ा पड़ा है। जिससे उनको जीवन बचाना मुश्किल हो गया है ।इस भीषड गर्मी के मौसम में पशु पक्षियों को बचाये रखने के लिए सरकार के द्वारा जारी फरमान भी लगभग हवा हवाई ही दिखाई पड़ रहा है।सभी जलाशय और पोखरे पूर्ण रूप से सूख कर खेल के मैदान बन चुके है।मनरेगा से पोखरों के खुदाई का कार्य जोरो पर चल रहा है ।लेकिन इस गर्मी के मौसम में सरकार के द्वारा जारी फरमान गाँव के जलाशयों एवं पोखरों में जल भरवाने का कार्य कब सम्पन्न कराया जाएगा।यह एक प्रश्न चिन्ह खड़ा पड़ा है ।हलांकि मौसम कुछ साथ रह रह कर दे रहा है। लेकिन पोखरों में पानी नही दिखायी दे रहा है।
बॉक्स-इस संबंध में बीडीओ गोला सुनील कुमार कौशल से वार्ता किया गया तो उन्होंने बताया कि सभी ग्राम सचिव को शासन के निर्देश की सूचना है। आदेश का अमल कराने में हम लोग दिशा निर्देश दे दिए है।

Related Post