Thu. Jun 13th, 2024

सिद्धार्थनगर – एनडीआरएफ टीम द्वारा प्रशिक्षु आईएएस ओजश्वी राज की अध्यक्षता में विकासखंड जोगिया में आपदा से बचाव प्रशिक्षण कार्यक्रम की दी गई जानकारी.

blank By vijay kumar mishra Sep8,2021

सिद्धार्थनगर-08/09/2021

सिद्धार्थनगर – एनडीआरएफ टीम द्वारा प्रशिक्षु आईएएस ओजश्वी राज की अध्यक्षता में विकासखंड जोगिया में आपदा से बचाव प्रशिक्षण कार्यक्रम की दी गई जानकारी.

सिद्धार्थनगर :- जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सिद्धार्थनगर जिलाधिकारी दीपक मीणा की पहल पर आज दिनांक 08.09.2021 को विकासखंड जोगिया में बाढ़ से पूर्व की तैयारी व प्रतिक्रिया विषयक प्रशिक्षण प्रशिक्षु आईएएस ओजस्वी राज खंड विकास अधिकारी. एडीओ पंचायत ओमप्रकाश विकासखंड जोगिया की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

एन. डी. आर.एफ. टीम द्वारा प्रशिक्षण में बाढ़ से बचाव, रोड एक्सीडेंट, चोट लगने पर क्या प्राथमिक उपचार देना चाहिए ,इसके बारे में भी बताया गया, सर्पदंश,भूकंप से निपटने के तरीको के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान एन डी आर एफ की संरचना एवं कार्यशैली व आपदा प्रबंधन के विषय में विस्तृत जानकारी दिया गया, तत्पश्चात मास्टर प्रशिक्षकों द्वारा बाढ़ जैसी आपदा से बचाव के लिए आपदा से पूर्व, दौरान और बाद में अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी तथा बाढ़ के दौरान जीवन सुरक्षा हेतु स्थानीय संसाधनों से निर्मित रक्षक जैकेट बनाने का तरीका, सांप काटने पर दीये जाने वाले प्राथमिक उपचार तथा भूकंप, भूस्खलन जैसी आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा के बारे में बताया गया।

1) आपदा के दौरान या सामान्य जीवन में चोट लगने पर प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग, बैंडेज, खून का बहाव रोकना,

2) फैक्चर को स्थायित्व प्रदान करना,

3) जीवन रक्षक सीपीआर का प्रशिक्षण,

4) घायल व्यक्ति को एंबुलेंस या हॉस्पिटल तक ले जाने के लिए घरेलू सामानों के द्वारा स्ट्रेचर बनाने का तरीका,

5) डूबे हुए व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने का तरीका,

6) आकाशीय बिजली से बचने का तरीका बताया गया।

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में ओजस्वी राज प्रशिक्षु आईएएस व विकास खंड अधिकारी, रामनाथ-एडीओ पंचायत, चतुरमान गुप्ता, अनुपम शेखर तिवारी सलाहकार आपदा प्रबंधन सिद्धार्थनगर, ग्राम पंचायत अधिकारी, राजस्व निरीक्षक और लेखपाल ग्राम प्रधान व ब्लॉक स्तर के अन्य कार्मिक शामिल रहे l

इस कार्यक्रम को विकासखंड जोगिया के विकाशखंड अधिकारी प्रशिक्षु आईएएस ओजस्वी राज की अध्यक्षता में संपन्न किया गया।

Related Post