Thu. Jun 13th, 2024

नागपंचमी का त्यौहार आज,विशेषकर नागदेवता की आज के दिन होती है पूजा…

blank By vijay kumar mishra Aug13,2021

नागपंचमी का त्यौहार आज,विशेषकर नागदेवता की आज के दिन होती है पूजा…blank blank blank blank

नागपंचमी के त्यौहार पूरी श्रद्धा के साथ आज मनाया जा रहा है,अपने घरों में लोग मीठा स्वादिष्ट तरह तरह के व्यंजन बनाकर नाग देवता की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करते हैं,पुरानी परंपरा के अनुसार लोग घरों के सामने दीवाल पर नागदेवता का गाय के गोबर से चित्र बनाते हैं एवम घर के चारो तरफ से गोबर से दीवाल के निचले साइड में चारो तरफ से घर को रेखा बनाकर घेर देते हैं। नागपंचमी के दिन नाग देवता का दर्शन करना शुभ माना जाता है।

पौराणिक मान्यताओं के आधार पर भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधे पशु पंक्षी आदि का बड़ा महत्व है,विशेषकर व्रत,त्यौहार, आदि का प्राकृतिक तत्वों पर ही आधारित है,इसी मान्यता के आधार पर नागपंचमी के दिन नागदेवता के पूजा का विधान है।
नागपंचमी के त्यौहार शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि को पौराणिक ग्रंथों के अनुसार मनाने की परंपरा है। इसलिए इसदिन भगवान शिव व नागदेवता के पूजा का विधान है,नागपंचमी के दिन श्रद्धालु लोग स्नानादि करने के बाद पहले मिट्टी या गाय के गोबर से नागदेवता का चित्र अंकित किया जाता है। ततपश्चात नागदेवता को दूर्वा, फूल,अक्षत,भिगोया चना, दूध,आदि चढ़ाकर विधिविधान पूर्वक श्रद्धा से पूजन व नमस्कार करके उन्हें खीर, पूड़ी,पकवान से उनके बावी के पास रखकर भोग लगाते हैं। नागपंचमी के फि नागों को संरक्षण करने का संकल्प लेना चाहिए,पौराणिक कथाओं के मतानुसार नागदेवता को कभी मारना नही चाहिए..सभी श्रद्धालुओं को नागपंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं…

Related Post