Thu. Jun 13th, 2024

सिद्धार्थनगर / आज लोकसभा में सांसद जगदम्बिकापाल ने / पुरातत्व विभाग द्वारा खुदाई के समय मिले भगवान बुद्ध के अस्थिकलश को राष्ट्रीय संग्रहालय पिपरहवा में स्थापित करने की मांग की….

blank By vijay kumar mishra Jul30,2021

सिद्धार्थनगर / आज लोकसभा में सांसद जगदम्बिकापाल ने / पुरातत्व विभाग द्वारा खुदाई के समय मिले भगवान बुद्ध के अस्थिकलश को राष्ट्रीय संग्रहालय पिपरहवा में स्थापित करने की मांग की….

News 17 india.in -30/07/2021

आज लोक सभा के नियम 377 के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी के सांसद जगदम्बिका पाल ने भगवान गौतम बुद्ध की जन्म स्थली कपिलवस्तु, सिद्धार्थनगर के पिपरहवा में स्थिति राष्ट्रीय संग्रहालय में भगवान गौतम बुद्ध के अस्थिकलश रखे जाने की मांग को उठाते हुए कहाँ कि भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर जहाँ बौद्ध धर्म के मानने वाले लाखों पर्यटक प्रतिवर्ष कपिलवस्तु आने में अपना सौभाग्य मानते हैं | कपिलवस्तु में पर्यटक आने के बाद वहाँ के इतिहास को जानने की जिज्ञासा रखते हैं| इसी क्रम में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने एक राष्ट्रीय संग्रहालय की स्थापना पिपरहवा कपिलवस्तु में की हैं । उसके अंतर्गत कपिलवस्तु में Department of Archaeology एवं कोलकाता विश्वविध्यालय के समस्त खुदाई से प्राप्त वस्तुओं को उक्त संग्रहालय में रखा गया है। लेकिन यहाँ से खुदाई में प्राप्त दो अस्थिकलश वर्तमान समय में राष्ट्रीय संग्रहालय दिल्ली में रखा हुआ है, जबकि गौतम बुद्ध ने जीवन के प्रारम्भिक 29 वर्ष कपिलवस्तु में ही व्यतीत किये थे | इसलिए बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए कपिलवस्तु अत्यंत महत्वपूर्ण है,यदि एक अस्थिकलश वहाँ से राष्ट्रीय संग्रहालय पिपरहवा, कपिलवस्तु में स्थिति कर दी जाय तो बौध धर्म को मानने वाले लाखों पर्यटक प्रतिवर्ष सारनाथ, कपिलवस्तु, कुशीनगर एवं श्रावस्ती के साथ साथ अस्थिकलश के भी दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त कर सकेंगे, जिससे देश एवं प्रदेश को काफी विदेशी मुद्रा से राजस्व में वृधि होगी। तथा ध्यान लगाना बुद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए संग्रहालय के पास एक ध्यान केंद्र होना भी आवश्यक है।

अतः मैं सरकार से मांग करता हूँ की भगवान बुद्ध का एक अस्थिकलश राष्ट्रीय संग्रहालय कपिलवस्तु में उपलब्ध करने हेतु भारतीय राष्ट्रीय संग्रहालय पुरातत्व एवं संस्कृति विभाग को निर्देशित करें और बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए एक ध्यान केंद्र की स्थापना करवाने की कृपा करें |

जगदम्बिका पाल/सांसद, लोक सभा
(भाजपा)….

Related Post