Thu. Jun 13th, 2024

सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक जिले की गणमान्य लोगों की उपस्थिति में लोहिया कला भवन में हुई सम्पन

blank By vijay kumar mishra Jul9,2020

सिद्धार्थनगर ब्यूरो
08 जुलाई 2020

सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक जिले की गणमान्य लोगों की उपस्थिति में लोहिया कला भवन में हुई सम्पनblank blank

सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल की अध्यक्षता एवं विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही, जिलाधिकारी दीपक मीणा एवं पुलिस अधीक्षक विजय ढुल की उपस्थिति में लोहिया कला भवन में सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल द्वारा जनपद में सड़क दुर्घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल ने सहायक सम्भागीय प्रवर्तन अधिकारी (प्रवर्तन) निर्देश दिया कि जनपद में ब्लैक स्पाॅट को चिन्हित कर वहां पर स्पीड ब्रेकर, साइन बोर्ड, जेब्रा लाइन आदि लगवाकर दुर्घटना को रोकने का प्रयास करे।
सहायक सम्भागीय प्रवर्तन अधिकारी (प्रवर्तन) ने सांसद डुमरियागंज को जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में लोगो को जागरूक करने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा है। वर्ष 2019 में 04 सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से लोगो को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जागरूक किया गया। इसके साथ ही दुर्घटना को रोकने के लिए परिवहन विभाग द्वारा खान निरीक्षक से सम्पर्क कर ईट भट्ठों के पास, स्वीकृत खनन पट्टो तथा अन्य जगहों पर ट्रैक्टर ट्राली, व्यवसायिक वाहनों आदि पर रिफलेक्टिव टेप लगाया गया है तथा वाहनों की नियमित चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा पेट्रोल पम्प मालिकों के साथ बैठक कर नो हेलमेट नो फ्यूल के सिद्धान्त को लागू कराया गया है। जनपद में वर्ष 2019 में कुल 134 सड़क दुर्घटनाएं हुई है जिसमें 95 लोगो की मृत्यु हुई तथा 72 लोग घायल हुए जिसमें वर्ष 2020 में 10 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य शासन द्वारा रखा गया है, जबकि माह जनवरी 2020 से जून 2020 तक जनपद में 68 सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी है जिसमें 41 लोगो की मृत्यु हुई है तथा 35 लोग घायल हुए है।
जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल को आश्वस्त कराया कि आपके निर्देशानुसार ब्लैक स्पाॅट को चिन्हित कर तथा अन्य सभी विन्दुओं पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेगी।
इस बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सीमा राय, उपजिलाधिकारी नौगढ़ उमेश चन्द्र निगम, क्षेत्राधिकारी नौगढ़ दिलीप कुमार सिंह, अधि0अभि0 लो0नि0वि0 (प्र0ख0) सिद्धार्थनगर, ए0आर0टी0ओ (प्रशासन) आशुतोष शुक्ल, ए0आर0टी0ओ0 (प्रवर्तन) प्रवेश कुमार सरोज तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post