Tue. Jun 18th, 2024

News17 India Coronavirus Updates: एलजी ने दिल्ली सीएम केजरीवाल का बदला फैसला, अस्पतालो में होगा अब सभी का इलाज

blank By vijay kumar mishra Jun8,2020

देश में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 9,983 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 206 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ता जा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 2,56,611 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं कोरोना से मौत का आंकड़ा भी बढ़कर 7,135 तक पहुंच गया है। देश में फिलहाल 1,25,381 एक्टिव केस हैं, वहीं 1,24,095 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस बीच देश भर में आज से कई राज्यों में मॉल, होटल-रेस्टोरेंट और धर्म स्थलों के दरवाजे खुल गए हैं। सरकार ने इन्हें कई शर्तों के साथ आज से खोलने की अनुमति दी है।

  • देश में कोरोना के मामले बढ़कर ढाई लाख के पार पहुंचे
  • कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़कर 7,135 पहुंचा
  • देश भर में आज से खुले मॉल, रेस्टोरेंट और धर्म स्थल
  1. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सीएम केजरीवल के उस फैसले को बदल दिया है, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली में सिर्फ उन्हीं का इलाज होगा जो यहां के नागरिक हैं। उपराज्यपाल के नए फैसले के अनुसार कोरोना महामारी के दौर में दिल्ली में अब सभी लोगों का इलाज हो सकेगा।दिल्ली के वसंत कुंज में एम्बियंस मॉल आज जनता के लिए फिर से खुल गया। गृह मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के बीच देशभर में अनलॉक 1 के तहत  कुछ एहतियाती उपायों के साथ आज से शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति दी है।

06:13 PM

केरल में कोरोना संक्रमण के आज 91 नए मामले |

  1. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि  राज्य में आज कोरोना संक्रमण के 91 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1174 हो गई है।
  2. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि अप्रैल की शुरुआत में इंदौर में 10 लाख की आबादी पर 2200 कोरोना किए जा जाते थे। वहीं, अब 10 लाख की आबादी पर 12400 कोरोना के टेस्ट किए जा रहे हैं|
  3. तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने राज्य में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के साथ ही सीमित कर्मचारियों के साथ फिल्म और टीवी शूटिंग की अनुमति दे दी है।
  4. बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए पश्चिम बंगाल में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन बढ़ाए जाने  का निर्देश मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दिया गया है।
  5. कोरोना संक्रमण को देखते हुए मिजोरम में दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। जल्द ही सरकार लॉकडाउन के दिशानिर्देश जारी कर देगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि अब राज्य में क्वारंटाइन का समय 14 दिन से बढ़ाकर 21 तक कर दिया गया है, जो कि तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।
  6. उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव एएम प्रसाद ने बताया कि राज्य में कोरोना के 4320 एक्टिव मामले हैं। 6344 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं, राज्य में अब तक कोरोना के चलते 283 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कल प्रदेश में 13236 कोरोना के सैंपल लिए गए जो कि अब तक की राज्य में सबसे अधिक टेस्टिंग है।
  7. उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में आज दोपहर ढाई बजे तक कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1380 हो गई है, जिसमें से 663 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर लिया गया है और 13 लोगों की जान जा चुकी है।उत्तराखंड के हरिद्धार में हर की पौड़ी में भक्तों ने गंगा में आज डुबकी लगाई। सरकार ने आज से पूजा स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। उत्तराखंड सरकार ने धार्मिक स्थानों को सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुला रहने का समय दिया है।
  8. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में धार्मिक (पूजा) स्थल बंद हैं क्योंकि राज्य सरकार द्वारा उनके फिर से खोलने के संबंध में कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किए गए हैं। वहीं, दूसरी ओर केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 के तहत आज से धार्मिक स्थानों  फिर से खोलने की अनुमति दी है।
  9. त्रिपुरा में कोरोना वायरस के 53 नए मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 803 हो गई है। फिलहाल राज्य में 607 सक्रिय मामले हैं, वहीं 192 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।
  10. कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ के एक जवान की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ में मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

Related Post